Wild mushrooms

Dharti ka Phool(Wild mushrooms) धरती का फूल:

Dharti ka Phool (Wild mushrooms), costly rare mushrooms, rare mushrooms, mushrooms recipes धरती का फूल जंगली मशरूम शहरों में आमतौर पर मिलने वाले बटन मशरूम की खेती की तुलना में बहुत अधिक सुगंधित होता है।


हमें कुछ एनोकी, शियाटेक, सीप मशरूम मिलते हैं,

पोर्टोबेलो और यहां तक   कि दिल्ली में कुछ सूखे मोरल्स भी मिलते हैं लेकिन ताजा धरती का फूल (जंगली मशरूम) प्राप्त करना लगभग असंभव है जब तक कि कोई भी उन स्थानों पर नहीं जाता है जहां वे बढ़ते हैं।




धरती का फूल , Dharti ka Phool(Wild mushrooms)
धरती का फूल , Dharti ka Phool(Wild mushrooms)



मशरूम विभिन्न आकार, आकार, और रंगों में बहुत से आते हैं। जो जहरीले नहीं होते हैं वे काफी स्वस्थ होते हैं, और स्वादिष्ट भी होते हैं।



कई वर्षों से विभिन्न संस्कृतियों के व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए उनकी अद्वितीय क्षमता के लिए उनका उपयोग किया जाता है। हालांकि वे वास्तव में कवक हैं, खाना पकाने के प्रयोजनों के लिए धरती का फूल (जंगली मशरूम) को सब्जी की श्रेणी में रखा जाता है। मशरूम आपको सोडियम या वसा के बिना अतिरिक्त स्वाद जोड़ने की अनुमति देता है।



जहरीला मशरूम जंगली में पहचानना कठिन हो सकता है, इसलिए आपको हमेशा एक विश्वसनीय किराने की दुकान या बाजार से खरीदना चाहिए। किराने की दुकानों में पाए जाने वाले सबसे आम प्रकार हैं:



shiitake
Portobello
crimini
बटन या सफेद मशरूम
सीप
Enoki
बीच
Maitake

उनमें से प्रत्येक का एक अनूठा रूप और स्वाद है।

अपने Dharti ka Phool (Wild mushrooms) धरती का फूल (जंगली मशरूम) चुनते समय, सुनिश्चित करें कि वे फर्म महसूस करते हैं, स्पर्श करने के लिए नम नहीं हैं, और मोल्ड-मुक्त हैं। उन्हें लगभग पांच दिनों के लिए फ्रिज के अंदर एक पेपर बैग में रखा जा सकता है। जब आप उनका उपयोग करने के लिए तैयार हों, तो गंदगी को साफ़ करें और उन्हें हल्के से रगड़ें।


Dharti ka Phool (Wild mushrooms)धरती का फूल (जंगली मशरूम), costly rare mushrooms, rare mushrooms, mushrooms recipes, खाने के पोषण संबंधी लाभ आप मशरूम के साथ गलत नहीं कर सकते वे वसा रहित, कम सोडियम, कम कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं। वे फाइबर, विटामिन और खनिजों से भी भरे हुए हैं। मशरूम के प्रकार के आधार पर पोषण संबंधी लाभ भिन्न होते हैं। लेकिन कुल मिलाकर, वे निम्नलिखित पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं।

एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाने में मदद करते हैं जो हृदय रोग और कैंसर जैसी स्थितियों का कारण बन सकते हैं। वे आपको उम्र बढ़ने से होने वाली क्षति से बचाते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। मशरूम सेलेनियम नामक एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। वास्तव में, वे उपज गलियारे में खनिज का सबसे अच्छा स्रोत हैं।

बीटा ग्लूकान

बीटा ग्लूकन घुलनशील आहार फाइबर का एक रूप है जो कोलेस्ट्रॉल में सुधार और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। यह आपके शरीर को रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद कर सकता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। माना जाता है कि सीप और शियाटके मशरूम में सबसे प्रभावी बीटा ग्लुकन होता है।

बी विटामिन

मशरूम बी विटामिन में समृद्ध हैं: राइबोफ्लेविन, नियासिन और पैंटोथेनिक एसिड। संयोजन हृदय स्वास्थ्य की रक्षा में मदद करता है। राइबोफ्लेविन लाल रक्त कोशिकाओं के लिए अच्छा है। नियासिन पाचन तंत्र के लिए और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए अच्छा है। पैंटोथेनिक एसिड तंत्रिका तंत्र के लिए अच्छा है और शरीर को इसके लिए आवश्यक हार्मोन बनाने में मदद करता है।

तांबा

कॉपर आपके शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जिसका उपयोग पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए किया जाता है। खनिज शरीर में अन्य प्रक्रियाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है, जैसे स्वस्थ हड्डियों और तंत्रिकाओं को बनाए रखना। पकाया जाने के बाद भी, मशरूम की 1-कप सेवारत तांबे की दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग एक तिहाई प्रदान कर सकती है।

पोटैशियम

पोटेशियम हृदय, मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। पका हुआ पोर्टोबेलो मशरूम के 2/3 कप में पोटेशियम के रूप में लगभग एक मध्यम आकार के केले में होता है।

मशरूम कैसे खाएं

मशरूम अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी हैं। आप उन्हें कई तरीकों से तैयार कर सकते हैं और उन्हें विभिन्न सामग्रियों के टन के साथ जोड़ सकते हैं। उन्हें कच्चा काटें और उन्हें सलाद में टॉस करें, उन्हें ग्रिल करें, उन्हें सौते करें, या उन्हें भुनाएं। उन्हें सूप, सैंडविच, रैप्स, कैसरोल और इतालवी व्यंजनों में जोड़ें। मशरूम एक साइड डिश के रूप में, या शाकाहारियों के लिए मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं। पोर्टोबेलो मशरूम को अक्सर उनकी स्वादिष्ट बनावट के कारण "बर्गर" या "स्टेक" के रूप में परोसा जाता है।

इन स्वस्थ व्यंजनों के साथ मशरूम को कई तरीकों से आज़माएँ।

सिंपल मैरीनेड इन ग्रिल्ड मशरूम स्केवर्स में बहुत आगे जाता है। साइड डिश या शाकाहारी व्यंजन के रूप में अपने अगले कुकआउट में उनका उपयोग करें। नुस्खा देखें।

ये क्रीमी पालक-भरवां मशरूम मीठे सेरेमनी मशरूम कैप्स के साथ बनाया जाता है। पनीर केंद्र आसान है, और कॉम्बो एक प्रभावशाली क्षुधावर्धक बनाता है। नुस्खा देखें।
इस शाकाहारी मशरूम रिसोट्टो की तुलना में आप ज्यादा स्वस्थ नहीं हो सकते। यह डेयरी मुक्त और लस मुक्त है, यह आहार प्रतिबंध वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। रिसोट्टो मलाई या स्वाद पर छोटा नहीं है। नुस्खा देखें।

एक मांस या टोफू का उपयोग करने के बजाय, मशरूम इन भुना हुआ टेरीयाकी मशरूम और सोबा नूडल्स के मुख्य सितारे हैं। इस एशियाई-प्रेरित पकवान में मशरूम को चमकने दें। नुस्खा देखें।
ये इटैलियन रोस्टेड मशरूम और वेजीज एकदम हार्दिक पक्ष बनाते हैं। पकवान स्वाद से भरा है, मशरूम, टमाटर और फूलगोभी के साथ इतालवी जड़ी बूटियों की जोड़ी। नुस्खा देखें।

आप शाकाहारी हैं या नहीं, ये पके हुए पोर्टोबेलो मशरूम एक संतोषजनक मुख्य पाठ्यक्रम बनाते हैं। नुस्खा देखें।
यदि आप एक हल्के और स्वस्थ पक्ष की तलाश कर रहे हैं, तो यह मशरूम, नींबू, और दाल सलाद है। विभिन्न मुख्य पाठ्यक्रमों की एक किस्म के साथ इसे जोड़ी। नुस्खा देखें।

यह सरल मशरूम और लहसुन की चटनी मशरूम को चमक देती है। मशरूम सहित केवल पांच सामग्री हैं। इसे साइड के रूप में उपयोग करें, या मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में एक पूरी कटोरी खाएं। नुस्खा देखें।


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Oven Bake Recipes

Chocolate Biscuit Cake - Eggless No Oven Bake Recipe- Cooking Hey foodies welcome to cooking today we are going to make a chocolate c...

Adbox

@templatesyard